वज़न बढ़ाने के नेचुरल उपाय!!

वज़न बढ़ाने के लिए हमें एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करना चाहिए और अपने आहार का भी ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए एक स्वस्थ आहार योजना और व्यायाम की आवश्यकता होती है। इस तरह हम स्वस्थ तरीके से वज़न बढ़ा सकते हैं। अगर हम स्वस्थ तरीके से वज़न बढ़ाते हैं, तो यह सुनिश्चित करता है कि हमारा शरीर स्वस्थ और मजबूत बना रहे। हम अपने दुबले-पतले शरीर की चिंता करते हैं और बार-बार बीमार पड़ते हैं, तो ये कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली के लक्षण हैं। आज हम आपको ऐसे आयुर्वेदिक नुस्खे बताने जा रहे हैं जो वज़न बढ़ाने में आपकी मदद करेंगे|

हेल्थ अप® कैप्सूल: वज़न बढ़ाने के लिए एक आयुर्वेदिक उपाय

वज़न बढ़ाने के लिए हमें इन हर्बल कैप्सूल को जरूर शामिल करना चाहिए। हेल्थ अप® कैप्सूल में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। हेल्थ अप® कैप्सूल रोजाना लेने से वज़न बढ़ाने में मदद मिलती है।

हेल्थ अप® कैप्सूल में सामग्री वज़न बढ़ाने के लिए फायदेमंद है, जिन लोगों को एलोपैथिक दवाओं से एलर्जी है तो ये हर्बल कैप्सूल स्वस्थ वज़न बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे विकल्प हैं। अश्वगंधा, सफ़ेद मुसली, भृंगराज, गुडुची सत्व, प्रवल पिस्ती जैसी प्राकृतिक आदिम जड़ी-बूटियाँ और कई अन्य इन कैप्सूलों में तैयार की जाने वाली प्रमुख सामग्रियाँ हैं।

हेल्थ अप® कैप्सूल को आयुर्वेदिक वज़न बढ़ाने की प्रक्रिया में बहुत प्रभावी माना जाता है।

इस कैप्सूल में मौजूद जड़ी-बूटियां वज़न बढ़ाने में कारगर हैं। जो लोग थोक करना चाहते हैं, उन्हें हेल्थ अप® कैप्सूल का 03 महीने का कोर्स पूरा करना चाहिए। आप इन कैप्सूल्स का सेवन दूध के साथ भी कर सकते हैं। इससे आपका वज़न तेजी से बढ़ेगा। वज़न बढ़ाने के लिए हमें हाई कैलोरी डाइट लेनी चाहिए। हमें अपने आहार में चोकर रहित आटा, रोटी, चावल, आलू, शकरकंद, फुल क्रीम दूध अवश्य शामिल करना चाहिए। दही, पनीर, सूजी, गुड़, चॉकलेट खाएं। साथ ही फलों में केला, आम, खजूर जैसे फल भी खाएं।

हेल्थ अप® कैप्सूल के साथ:

भोजन के बीच के अंतराल को कम करें जैसे हमें अपने दो भोजन के बीच कुछ खाना चाहिए जैसे घर का बना लड्डू, मिल्कशेक, उबला हुआ चना (चना)। हम मकई का सलाद, खजूर, गुड़ और चना (चना), बादाम-किशमिश भी खा सकते हैं। ये ऊर्जा प्रदान करते हैं और वज़न भी बढ़ाते हैं।

स्वस्थ वसा जरूरी है, वज़न बढ़ाने के लिए हमें अपने आहार में वसा की मात्रा में उच्च चीजों को शामिल करने की जरूरत है। इससे हमें वज़न बढ़ाने में मदद मिलेगी। इसके लिए हम हेल्थअप® कैप्सूल के साथ-साथ मूंगफली, तिल, बादाम, अखरोट, पिस्ता, सूरजमुखी के बीज, अलसी के बीज, खरबूजे के बीज का सेवन कर सकते हैं। तेल के लिए आप सरसों, जैतून, सूरजमुखी, तिल, घी या नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  • वज़न बढ़ाने के लिए सब्जियां और फलों में केला, आम जैसे फल खा सकते हैं। हम जड़ वाली सब्जियां जैसे आलू, शकरकंद और गाजर खा सकते हैं।
  • हेल्थअप® कैप्सूल के साथ एक उच्च प्रोटीन आहार शामिल करना चाहिए- वज़न घटाने से मांसपेशियां भी कमजोर होती हैं इसलिए हमें मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए उच्च प्रोटीन वाली चीजें खानी चाहिए।
  • अधिक सेवन करें: वज़न बढ़ाने के लिए अपने दैनिक कैलोरी सेवन से अधिक खाएं। हमें अपनी दैनिक आवश्यकता से 300 से 400 अधिक कैलोरी का उपभोग करने का प्रयास करना चाहिए जो वज़न बढ़ाने में प्रभावी होगा।
  • छोटा भोजन करें: वज़न बढ़ाने के लिए हेल्थअप® कैप्सूल के साथ हमें एक बार में बड़ा भोजन करने के बजाय छोटे भोजन लेना चाहिए। एक बार के भोजन में बहुत अधिक भोजन करने से अपच हो सकता है।

 वज़न बढ़ाने के लिए जीवनशैली में बदलाव:

  •  स्वस्थ वज़न हासिल करने के लिए व्यायाम बहुत जरूरी है। यह मांसपेशियों को बढ़ाता है, शरीर को मजबूत बनाता है और शरीर को टोन करता है।
  • योग भूख में सुधार करता है, हम तनाव को दूर करने, चयापचय में सुधार और सहनशक्ति बढ़ाने के लिए योग का अभ्यास कर सकते हैं।
  • हेल्थ अप® कैप्सूल के साथ स्वस्थ वज़न बढ़ाने के लिए, यह आवश्यक है कि हम जंक फूड का सेवन कम से कम करें। इससे गलत वज़न बढ़ जाता है।

आयुर्वेदिक प्रक्रिया से वज़न बढ़ने में समय लगता है। इसलिए अपने प्रयासों में धैर्य रखें।

 संदर्भ- https://amzn.to/3iTme50

Leave a Reply

Your email address will not be published.